Breaking

hyjhuyjhgjggvuyjggyj

fghgyjjhfhggjआप सब जानते है की पढ़ते तो सब है लेकिन knowledge सब की बराबर नहीं होती है और उसे यूज़ भी हर कोई नहीं कर पाता है। कई students ऐसे भी होते है जो ठीक से पढ़ नहीं पाते है और वे ये सोचते है की शायद पढ़ाई केवल कुछ गिने चुने students ही कर सकते है। ये problems students को बहुत परेशान करती है। लेकिन यदि students appropriate पढ़ाई की techniques यूज़ करे तो आराम से कम समय में बेहतर पढ़ाई कर सकते है। इस article में मै आपको कुछ ऐसी ही tips बताने वाला हुँ जो आपकी study को improve करती है।

पढ़ाई करना कोई कठिन काम नहीं है। सबसे बुरी बात ये है की students इसे कठिन मानते है। वो पहले ही मान लेते है की में नहीं पढ़ सकता हूँ या में कितनी भी कोशिश कर लू पढ़ाई मेरे से नहीं हो सकती है। लेकिन यदि ऐसे students पूरा विश्वास कर ले की वो भी अच्छी तरह से पढ़ सकते है और बेहतरीन marks ला सकते है तो उन्हें कोई नहीं रोक सकता है। बस उन्हें अपनी कुछ गलतियों को सुधारना होगा और कुछ अच्छी आदते विकसित करनी होगी।
सबसे पहले तो आपको ये समझना होगा की आप पढ़ाई नहीं कर पा रहे है तो इसकी वजह आप ही है। आप को इस बात की पूरी जिम्मेदारी लेनी होगी। क्योंकि जब आप जिम्मेदारी लेंगे तब ही आप इसको बदल सकते है। कई बार ऐसा होता है की आप ही अपने शत्रु बन जाते है। आपके भीतर कुछ ऐसे elements होते है जो आपको पढ़ाई में concentrate करने से रोकते है। आप को इन elements को पहचानना होगा और धीरे धीरे खुद को इनसे बचाना होगा। आइये सबसे पहले इन elements के बारे में जानने का प्रयास करते है। 

➽  मन
आप कितनी अच्छी तरीके से पढ़ाई करते है इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण element है आप

No comments:

Powered by Blogger.